Zomato Business Model | Zomato Revenue Model
Zomato एक भारतीय रेस्तरां , Search और एक ऑनलाइन भोजन वितरण सेवा है। फूडटेक यूनिकॉर्न की स्थापना 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा ने की थी। ज़ोमैटो पूरे देश में प्रसिद्ध है और पिछले कुछ वर्षों में कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उद्यम करने में भी कामयाब रहा है। यह वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्रासील, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और संयुक्त राज्य अमेरिका और मध्य पूर्व कतर सहित 25 देशों के 10,000 शहरों में संचालित होता है।
आज, ज़ोमैटो ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग, रेस्तरां आरक्षण और लॉयल्टी प्रोग्राम, सलाहकार सेवाओं और बहुत कुछ पर ध्यान केंद्रित करता है। Zomato भी एक खाद्य खोज इंजन है जो Google खोज इंजन के समान काम करता है लेकिन भोजन और रेस्तरां की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगाने के लिए। कंपनी होम प्रोजेक्ट से विकसित होकर दुनिया के सबसे बड़े फूड एग्रीगेटर्स में से एक बन गई है। Zomato न केवल लोगों को बहुत ही संदर्भ में भोजन से जोड़ता है बल्कि एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने के लिए रेस्तरां के साथ मिलकर काम करता है।
अपने अद्वितीय और टिकाऊ व्यापार और राजस्व मॉडल के साथ, कंपनी बाजार में एक शीर्ष खिलाड़ी बने रहने में सफल रही है। ज़ोमैटो सफल हो गया है क्योंकि सामर्थ्य, आसान पहुंच और वर्गीकरण जैसे कारकों ने सेवा के वर्षों से लोगों के बीच विश्वास बनाने में कामयाबी हासिल की है। Zomato अपने ग्राहकों की सेवा के लिए नए-नए तरीके खोजने पर काम कर रहा है।
Zomato - History
Zomato जिसे पहले Foodiebay के नाम से जाना जाता था, जुलाई 2008 में दो IIT स्नातकों दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा द्वारा स्थापित किया गया था। यह विचार सबसे पहले दीपिंदर के दिमाग में आया जब उनके सहयोगियों ने लगातार अलग-अलग रेस्तरां के पेपर मेन्यू लीफलेट की मांग की, ताकि खाना ऑर्डर किया जा सके। तभी उन्होंने रेस्तरां के पेपर मेनू को एक डिजिटल ऐप में बदलने के बारे में सोचा, जो कहीं अधिक सुलभ और उपयोग में आसान है।
9 महीनों के मामले में, कंपनी दिल्ली में सबसे बड़ी रेस्तरां निर्देशिका बन गई और बाद में इसकी सफलता के कारण अन्य शहरों में इसका विस्तार हुआ। 2012 तक, Zomato ने ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, कतर, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ब्राजील, आदि जैसे देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करना शुरू कर दिया था। इस कोर्स के दौरान, कंपनी को अपने अंतिम चार अक्षरों 'Foodiebay' के बाद से अपना नाम बदलना पड़ा। 'ईबे' के साथ मेल खाता है, किसी भी कानूनी मुद्दों से बचने के लिए कंपनी का नाम 2010 में ज़ोमैटो में बदल दिया गया था।
2015 में, कंपनी ने खाद्य वितरण व्यवसाय में प्रवेश किया और भारत में गोल्ड लॉन्च किया, जो एक सदस्यता उत्पाद था, जिसके तहत ग्राहकों को मानार्थ भोजन और पेय तक पहुंच प्राप्त होगी। Zomato ने Hyperpure भी लॉन्च किया, जो सीधे किसानों के साथ काम करता है ताकि खाद्य उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार हो और रेस्तरां को ताजा उपज की आपूर्ति हो। कंपनी अब अपने व्यवसाय को तीन प्रमुख बड़े स्तंभों के संयोजन के रूप में देखती है जो डिलीवरी, डाइनिंग आउट और सस्टेनेबिलिटी हैं|
Zomato - Business Model
Image Credit: Apptunix
कंपनी के शुरुआती दौर में जोमैटो रेस्टोरेंट्स के मेन्यू को स्कैन करता था, साइट पर रखता था और मेन्यू लोगों को रिसीव करता था। यह अभी भी उसी फॉर्मूले का अनुसरण करता है, लेकिन इसके संचालन में अन्य सेवाओं को भी जोड़ा है। Zomato का बिजनेस मॉडल अन्य फूड डिलीवरी कंपनी जैसे Swiggy और Foodpanda से काफी अलग है। ज़ोमैटो के प्रमुख साझेदार UBER और London और पार्टनर्स हैं जो यूके में ज़ोमैटो को अपेक्षित समय सीमा के भीतर लॉन्च कर सकते हैं।
जबकि कंपनी का प्रमुख संसाधन यह है कि उसके पास 24 विभिन्न देशों के 10,000 शहरों में रेस्तरां का एक बड़ा डेटाबेस है। व्यवसाय मॉडल स्थानीय रेस्तरां खोज सेवाएं प्रदान करने और भोजन मेनू, संपर्कों पर डेटा एकत्र करने और अपने ग्राहकों को प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने पर आधारित है। Zomato के मुख्य चैनल मोबाइल एप्लिकेशन और इसकी ऑनलाइन वेबसाइट हैं। कंपनी के लक्षित दर्शक वे उपयोगकर्ता हैं जो विभिन्न व्यंजनों और रेस्तरां के स्थानीय रेस्तरां खोजने की कोशिश करते हैं जो चाहते हैं कि उनका नाम बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचे।
Zomato उन ग्राहकों को भी पूरा करता है जो होम डिलीवरी पसंद करते हैं, यह डेटाबेस और मार्केट रिसर्च कंपनियों की मदद करता है। जबकि ऑनलाइन सेवा अनिवार्य रेटिंग तंत्र के साथ बनाई गई है। ज़ोमैटो के बिजनेस मॉडल ने विभिन्न रेस्तरां को शामिल करके और लोगों के लिए रेस्तरां ढूंढना, फीडबैक प्रदान करना, लिस्टिंग की जांच करना और उनकी पसंद के अनुसार उपलब्धता को सुविधाजनक बनाकर खाद्य व्यवसाय उद्योगों में क्रांति ला दी है।
Zomato - Revnue Model
IMAGE CREDIT:- Economic Times
Zomato अपने आप में ग्राहकों को उत्पादों की पेशकश नहीं करता है लेकिन राजस्व बड़े पैमाने पर है। Zomato न केवल एक खाद्य व्यवसाय है, बल्कि यह विज्ञापन व्यवसाय में भी है। Zomato के बिजनेस के दो हिस्से होते हैं, एक है डिलीवरी बिजनेस और दूसरा ये है कि ये एडवरटाइजिंग बिजनेस में हैं। आज, Zomato के पास ऑनलाइन ऑर्डर करने के अलावा कई राजस्व चैनल हैं, जिनसे अधिकांश उपभोक्ता परिचित होंगे। राजस्व उत्पन्न करने के तरीके हैं:
Restaurant Listings and Advertising
Zomato की शुरुआत सबसे पहले एक रेस्टोरेंट सर्च और रेटिंग सर्विस के रूप में हुई थी। इससे मंच से जुड़ने वाले रेस्तरां से विज्ञापन राजस्व प्राप्त हुआ। उन्होंने इस सुविधा को भोजन वितरण और रेस्तरां आरक्षण के लिए आगे बढ़ाया, इसके लिए Zomato उन रेस्तरां से कमीशन लेता है जो फ़ीड पर रखना चाहते हैं। Zomato की कमाई का सबसे बड़ा जरिया विज्ञापन है। ज़ोमैटो के माध्यम से दर्शकों के एक बड़े वर्ग को बेहतर दृश्यता और अपील करने के लिए रेस्तरां साइट पर अपने बैनर का प्रचार कर सकते हैं।
Food Delivery
फूड डिलीवरी बिजनेस के जरिए जोमैटो रेस्टोरेंट्स से ऑर्डर के आधार पर कमीशन लेता है। कंपनी रेस्तरां के माध्यम से कमाती है जो प्रत्येक डिलीवरी के लिए एक कमीशन का भुगतान करते हैं, जिसे बाद में वितरण भागीदारों और कंपनी के बीच वितरित किया जाता है। हालांकि, भारी प्रतिस्पर्धा और गहरी छूट आदि प्रदान करने की आवश्यकता के कारण अन्य राजस्व धाराओं की तुलना में ऑनलाइन भोजन वितरण केवल आय का कम प्रतिशत योगदान देता है।
Subscription programs
Zomato के लिए राजस्व का अगला प्रमुख स्रोत सदस्यता शुल्क है। रेस्तरां मासिक शुल्क की एक निश्चित राशि का भुगतान करते हैं और बदले में, Zomato उन्हें विश्लेषणात्मक उपकरण प्रदान करता है। Zomato के पास बड़ी मात्रा में डेटाबेस हैं जो यह जानते हैं कि ग्राहक क्या खाना चाहता है, वह कहाँ खाना चाहता है, उपभोक्ता क्या खोज रहा है और यह सारी जानकारी कुकीज़ के माध्यम से जानता है। इसमें ज़ोमैटो ऑर्डर नामक एक टूल है और यह रेस्तरां को दिया जाता है, जो उन्हें उपभोक्ताओं की रुचि के बारे में जानने में मदद करता है। रेस्तरां तब इस उपकरण का उपयोग भोजन पर अपने छूट प्रस्तावों को फ्लैश करने के लिए करते हैं।
Live Events:-
Zomato ने रेस्तरां के साथ साझेदारी करके और सीमित इवेंट बनाकर इवेंट स्पेस में कदम रखा है। जिससे उन्होंने टिकटों की कीमत के जरिए बिक्री की। ज़ोमैटो ने हाल ही में ज़ोमालैंड को पेश किया, और 2019 में लाइव इवेंट मार्केट में प्रवेश किया। ज़ोमैटो उपयोगकर्ताओं को ज़ोमालैंड में भाग लेने के लिए एक प्रवेश शुल्क लेता है, जहाँ भोजन के अलावा, वे लाइव संगीत प्रदर्शन और अन्य कृत्यों को देख सकते हैं। Zomato ने 2018 में दिल्ली, पुणे और बेंगलुरु में एक एंटरटेनमेंट कार्निवाल का भी आयोजन किया, जिसमें 100 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए।
White Label Access:-
राजस्व का अगला स्रोत ऐप विकास है। Zomato ने Zomato Whitelabel नाम की सेवा शुरू की, जिसके तहत वे रेस्तरां को भोजन वितरण ऐप विकसित करने और अनुकूलित करने के लिए ऑफ़र देते हैं। यह परामर्श सेवाओं के लिए क्लाउड किचन और रेस्तरां के साथ भी काम करता है। Zomato कम से कम निश्चित लागत पर विस्तार के लिए स्थानों की पहचान करने में मदद करने के लिए चुनिंदा रेस्तरां ऑपरेटरों के साथ काम करता है, लेकिन उपयोगकर्ता के लिए बढ़े हुए विकल्पों के साथ। यह ऐसे रेस्तरां भागीदारों के लिए अपेक्षित लाइसेंस और परिचालन सक्षमता प्रदान करता है।
Zomato Kitchens:-
Zomato चुनिंदा रेस्तरां ऑपरेटरों को किचन इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाएं भी प्रदान करता है, यह उद्यमियों के साथ विभिन्न अन्य लेबल के तहत Zomato किचन की स्थापना और संचालन के लिए काम करता है। यह रुपये के निवेश के साथ उद्यमी के फंड रेस्तरां को सही स्थान पर मदद करता है। 35 लाख। यह रुपये की सीमा में रिटर्न की पेशकश करने का भी दावा करता है। 2 लाख से रु. निवेशकों को प्रति माह 4 लाख और अब तक 180 से अधिक संबद्ध रसोई के साथ पूरा किया है।
Zomato Gold-
Zomato Gold एक प्रीमियम सब्सक्रिप्शन आधारित सेवा है जो Zomato द्वारा पेश की जाती है। यह 2018 में शुरू हुआ था और यह एक सशुल्क सेवा है जो गोल्ड सदस्यता वाले ग्राहकों को फॉर्म पार्टनर बार या रेस्तरां ऑर्डर करते समय मानार्थ भोजन और पेय प्राप्त करने की अनुमति देती है। हालांकि, गोल्ड सर्विस केवल ऑर्डर में भोजन करने के लिए लागू होती है और डिलीवरी के लिए उपलब्ध नहीं होती है और एक दिन में प्रत्येक भागीदार रेस्तरां में केवल एक बार इसका उपयोग किया जा सकता है। जब ग्राहक अपने पार्टनर रेस्तरां में जाते हैं तो Zomato Gold भोजन पर 1 + 1 या पेय पर 2 + 2 प्रदान करता है।
Zomato - Value Proposition
Zomato का बिजनेस मॉडल अपने ग्राहकों को कई तरह के मूल्य प्रदान करता है। Zomato का रेवेन्यू मॉडल कुछ नया और अतिरिक्त बनाने पर केंद्रित रहा है जो ग्राहकों को कहीं और नहीं मिल सकता है। Zomato रात्रिभोज के लिए वन स्टॉप शॉप है और रेस्तरां को खुद को अलग करने का एक तरीका प्रदान करता है। रेस्टोरेंट्स के पास लिस्टिंग को अपडेट रखने, आलोचनाओं का सकारात्मक जवाब देने और अपनी कार्रवाई के प्रति जवाबदेह होने के द्वारा भेदभाव पैदा करने का विकल्प होता है।
Zomato अपने व्यवसाय के संचालन को बनाए रखने के लिए अपने ग्राहकों के लिए मूल्य बनाने में विश्वास करता है। कंपनी कुशल प्रौद्योगिकी अनुप्रयोग प्रदान करके ग्राहकों और रेस्तरां के बीच की खाई को पाटने की कोशिश करती है, जिससे उन्हें इसके वितरण समय को कम करने में मदद मिली|
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